शुक्रवार, 11 नवंबर 2016

गर्म पानी के ऐसे लाभ जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

सामान्यतः गर्म पानी पीने की सलाह रोगियो को दी जाती है या कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए इसका उपयोग करते है, पर जितना आप जानते है गर्म पानी के लाभ उससे कई गुना ज्यादा है

आज हम गर्म पानी के ऐसे ही कुछ लाभो के बारे में जानेंगे जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।



1.ग्लोइंग स्किन-ग्लोइंग स्किन के लिए रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गर्म पानी पीने आपकी त्वचा और बालों दोनों को चमकदार बनाता है।

2.
कब्ज और गैस-गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी ऑर्गन एक्टिव होते है जिससे कब्ज और गैस जैसी समस्या से आराम मिलता है। 

3.
कफ और सर्दी-गर्म पानी पीने से कफ और सर्दी बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं।गले की परेशानी,खांसी गले में खराश गर्म पानी पीने से दूर हो जाते हैं इसीलिए सर्दी खांसी होने पर रोगी को गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है और गले में खराश होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने कहा जाता है।

4.
मोटापे-आज की अनियमित दिनचर्या खानपान के कारण विश्व भर में मोटापे ने पैर पसार लिए है ।मोटापे की समस्या में भी गर्मपानी का उपयोग काफी प्रभावी होता है,गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद की मिलाकर पीने से वजन घटाने में लाभ होता है। 

5.
शरीर की अशुद्धियां-गर्म पानी पीने से शारीरिक तापमान बढ़ जाता है जिसके कारण पसीना आता है और पसीने के साथ ही बहुत सी अशुद्धियां शरीर से निकल जाती है।

6.
नियमित रक्त प्रवाह- स्वस्थ शरीर के लिए रक्त प्रवाह का नियमित होना बहुत आवश्यक है नियमित गर्म पानी का सेवन रक्त प्रवाह को सुचारू रखता है।

7.
वात-गर्म पानी का सेवन कफ के साथ ही वात से उत्पन्न जोड़ो की समस्या में भी लाभप्रदान करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें