मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

कमजोर पाचन को मजबूत करने के घरेलु उपाय।


स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक भोजन तो जरूरी है ही पर अच्छा भोजन खाने से ज्यादा जरूरी है कि जो आपने खाया है वो ठीक से पचा है या नहीं ।आज कल के अव्यस्थित जीवन शैली में पाचन छमता का कमजोर होना वृद्ध जनो के साथ साथ युवा वर्ग के लिए भी एक समस्या बनता जा रहा है,आज हम ऐसे ही कुछ उपायो के बारे में जानेंगे जिससे पाचन शक्ति मजबूत हो और जो भोजन आप करते है आसानी से पच जाए।



1. खाने में हाई फाइबर युक्त चीजों जैसे अंकुरित अनाज ( भी पढ़ेअंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) के लाभ- कैसे करे अंकुरित),दलिया आदि को सम्मलित करें ।हाई फैट युक्त भोजन आदि से दूरी बनायें इसे पचाना कठिन तो है ही साथ ही इसे पचने में ज्यादा समय लगता है ।

 भी पढ़े-  क्या है गेहू के जवारे ? घर पर कैसे उगाये जवारे

2. खाने में एक कटोरी दही का उपयोग करें ,दही में मौजूद बैक्टिरिया भोजन को पचाने में सहायक होते है जिसके कारण पाचन क्रिया सरलता से होती है।


3. गर्म पानी का सेवन  करने से भी अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही दिन में कम से कम 2.5 लीटर पानी पियें यह आपका पाचन तो बेहतर बनाता ही है साथ ही बहुत से रोगों से भी बचाता है।

 भी पढ़े-  गर्म पानी के ऐसे लाभ जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

4. भोजन करते समय हमेशा छोटे छोटे कौर को चबा चबा कर करें।

5. भोजन के बाद तुरंत ना सोयें कम से कम 2 घंटे का अंतर जरूर रखें इससे भोजन पचने में मदद होगी।
अदरक धनिया और अमरुद का सेवन भी भोजन को पचाने में सहायक होता है।

 भी पढ़े-  धनिया से किडनी की सफाई 2 रु में

6. यदि आप मांसाहार के शौकीन है तब भी मांसाहार की जगह शाकाहार को प्राथमिकता दें क्योंकि मांसाहार शाकाहार की तुलना में गरिष्ठ होता है।

7.पर्याप्त नींद न लेना भी अपच का कारण है अतः 7 घंटे की नींद अवश्य लें।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें