बुधवार, 15 फ़रवरी 2017

ना करें ये गलतियां नहीं तो कम उम्र में भी हो सकती है शुगर की बीमारी।

शुगर की बीमारी ने आजकल उम्र की सीमा को पार कर दिया है पहले जो बीमारिया 40-50 या अधिक की उम्र में होती थी आजकल 30 साल के व्यक्तियों को भी होना सामान्य होता जा रहा है। इस कारण से जरूरत है अपने जीवन में छोटे छोटे बदलावों को लाने की ताकि अधिक उम्र में भी स्वस्थ रहा जा सके ।
आज के इस लेख में हम आज के दौड़भाग भरे जीवन में स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक  ऐसे ही कुछ आवश्यक बदलावों के बारे में जानेंगे।
1. हाई कैलेरो ड्रिंक आदि का अधिक मात्रा में सेवन से शुगर का खतरा बढ़ जाता है।
2. जरूरत से ज्यादा आराम करने के कारण भी शुगर का खतरा बढ़ जाता है इसलिए पैदल चलें,सीढ़ियों का उपयोग करें और नियमित व्यायाम करें।
3. पर्याप्त नींद(7 से 8 घंटे)  ना लेने से भी शुगर लेवल असंतुलित हो सकता है।
4. पर्याप्त पानी (दिन में 1.5 से 2 लीटर तक) न पीने से भी डाइबिटीज़ का खतरा बढ़ जाता है अतः पर्याप्त पानी पियें खास कर गर्मी में इसका विशेष ध्यान रखें।
5. असंतुलित आहार भी शुगर होने का बड़ा कारण बन कर आया है इसलिए ज्यादा फास्टफूड का सेवन बंद करें और पौष्टिक आहार लें। खाने के बाद तुरंत ना सोयें कम से कम 15 मिनट पैदल चलें यदि बाहर संभव ना हो तो घर में ही पैदल चलें।
6. अधिक वजन और मोटापे को दूर रखने जे लिए खाने और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर रखें ताकि आपका भोजन आसानी से पच जाये।



 भी पढ़े-   हल्दी के अनूठे लाभ

 भी पढ़े-  गर्म पानी के ऐसे लाभ जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।







1 टिप्पणी: